Thursday, November 6, 2014

राजभवन ने लौटाई जावेद उस्‍मानी की तैनाती की फाइल

न्यूज

#अखिलेश यादव #जावेद उस्‍मानी #राम नाइक

राजभवन ने लौटाई जावेद उस्‍मानी की तैनाती की फाइल

News18 | Gulam Jeelani | Thu Nov 06, 2014 | 12:51 IST

#लखनऊ #उत्तर प्रदेश

पूर्व मुख्‍य सचिव जावेद उस्‍मानी को नए मुख्‍य सूचना आयुक्‍त के अखिलेश सरकार के फैसले को राजभवन से मंजूरी नहीं मिल पाई है। राज्‍यपाल राम नाइक ने सरकार के फैसले पर सवाल उठाते हुए अपनी मंजूरी नहीं दी और संबंधित फाइल लौटा दी।

1978 बैच के आईएएस अधिकारी जावेद उस्‍मानी फिलहाल यूपी बोर्ड ऑफ रेवेन्‍यू के अध्‍यक्ष हैं। हाल ही में मुख्‍यमंत्री अखिलेश यादव ने उन्‍हें मुख्‍य सूचना आयुक्‍त नियुक्‍त किया था।

सूत्रों का कहना है कि जावेद उस्‍मानी का पिछला कार्यकाल काफी विवादित रहा है। उनके खिलाफ कई आरोप लगाए गए थे। इसके बावजूद प्रदेश सरकार ने सारे आरोपों को दरकिनार कर उन्‍हें राजस्‍व परिषद में उन्‍हें चेयरमैन बनाया गया।

इधर, ट्रांसप्रेंसी अकाउंटबिलिटी एंड ह्यूमेन राइट्स इनिशिएटिव फॉर रिवोल्‍यूशन (टीएएचआरआईआर) ने उस्‍मानी को लेकर राजभवन को सावधान करते हुए ज्ञापन दिया था। इसमें कहा गया कि हिंडाल्‍को कोयला घोटाला में सीबीआई को जावेद उस्‍मानी की भूमिका संदिग्‍ध रही है। जांच एजेंसी ने उस्‍मानी से इस संबंध में उनसे पूछताछ भी की थी।


विश्‍लेषकों का कहना है कि सूचना आयुक्‍त के प्रमुख का पद संवैधानिक है। ऐसे में किसी राजनीतिक पृष्‍ठभूमि या विवादासस्‍पद शख्‍स की इस पद पर नियुक्ति नहीं की जाती है।

http://hindi.news18.com/news/uttar-pradesh/raj-bhawan-returns-jawed-usmanis-cic-proposal-file-390846.html

No comments:

Post a Comment